अवधराज्य

लक्ष्य 63 के सापेक्ष सिर्फ 10 तालाबों का हुआ आवंटन, मंत्री ने जताई नाराजगी

मत्स्य विभाग के मंत्री संजय कुमार निषाद ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा की

प्रतापगढ़ (हरिश्चंद्र यादव). मत्स्य विभाग के मंत्री संजय कुमार निषाद ने बुधवार को विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। जिलाधिकारी के कैंप कार्यालय सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए।

संजय कुमार निषाद ने जिलाधिकारी से कहा कि जनपद में मत्स्य पालन के लिए पट्टा आवंटन की टीम गठित कर जांच कराई जाए, यदि किसी अपात्र व्यक्ति को पट्टे का चयन हो गया है तो पट्टा निरस्त कर पात्र को दिया जाए। उन्होंने मत्स्य अधिकारी को निर्देशित किया कि मत्स्य पालन के लिए पट्टे की सूची ग्रामसभाओं में चस्पा की जाए, ताकि लोगों को जानकारी हो सके कि पट्टा किसके नाम आवंटित किया गया है।

मत्स्य विभाग की योजनाओं का पंफलेट, पोस्टर के माध्यम से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि तालाबों के अवैध कब्जों को हटाने की कार्यवाही की जाए, किसी भी दबंग व्यक्ति द्वारा पट्टे को लेकर किसी दूसरे व्यक्ति को बेचता है तो इसके लिए नियमानुसार कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

संजय कुमार निषाद ने जिलाधिकारी एवं सीडीओ से कहा कि जनपद के विकसित और अर्द्धविकसित तालाबों की सूची बनाई जाए, जिससे अर्द्धविकसित तालाबों का विकास किया जा सके।

मत्स्य अधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 5368 तालाब हैं, वित्तीय वर्ष 2024-25 में 63 का लक्ष्य निर्धारित है जिसमें से 10 पट्टे का आवंटन किया गया है। संजय कुमार निषाद ने अक्टूबर माह में लक्ष्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान मछुआ समुदाय के लाभार्थियों ने मंत्री  को अपनी- समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि वैज्ञानिक विधि से मत्स्य पालन किया जाए, जिससे अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके। मंत्री ने बताया कि मत्स्य संपदा योजना में किसानों की आय में वृद्धि व स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने के उद्देश्य से अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

इन योजनाओं में वित्तीय सहायता के रूप में महिला एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को 60 प्रतिशत व अन्य वर्ग को 40 प्रतिशत अनुदान अनुमन्य किया गया है। मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड समीक्षा में पाया गया कि माह सितंबर का लक्ष्य 1661 है और 42 कैंप आयोजित किए गए बैंकों को 823 प्रस्ताव भेजे गए, जिसमें से 70 स्वीकृत हुए हैं और बैंकों में 700 आवेदन पत्र लंबित हैं।

इस पर संजय कुमार निषाद ने नाराजगी जताई और कैंप लगाकर आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। बैठक में मत्स्य बीज की उपलब्धि, मत्स्य उत्पादन, मुख्यमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना, सघन मत्स्य पालन के लिए एसरेशन सिस्टम की स्थापना, मत्स्य पालक कल्याण कोष योजना, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, निषादराज बोट सब्सिडी योजना की जानकारी ली।

मत्स्य अधिकारी विकास कुमार दीपांकर ने मत्स्य विभाग की विभिन्न योजनाओं पर बिन्दुवार प्रकाश डाला। बैठक में विधायक सदर राजेंद्र कुमार मौर्य, जिलाधिकारी संजीव रंजन, पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार, सीडीओ डा. दिव्या मिश्रा, सीआरओ अजय तिवारी, एसडीएम सदर शैलेंद्र कुमार वर्मा, डीडीओ कृष्ण कुमार, पीडी डीआरडीए दयाराम यादव, सीएमओ डा. एएन प्रसाद, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी प्रियंका सोनी, एलडीएम गोपाल शेखर झा मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button