ताज़ा खबरसंसार

Sri Lanka: वोटिंग खत्म होते ही देशभर में लगा कर्फ्यू, मतगणना जारी

The live ink desk.  भारत के दक्षिणी पड़ोसी देश श्रीलंका में साल 2022 के विरोध प्रदर्शन और आर्थिक तंगी के बाद देश में शनिवार (21 सितंबर, 2024) को राष्ट्रपति चुनाव संपन्न हो गया है। 2022 के बाद यह पहला चुनाव है। श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान खत्म होने के चंद घंटे बाद ही पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

मतदान शांतिपूर्ण रहा है, लेकिन चुनाव अधिकारियों के मुताबिक आम लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह ऐहतियाती कदम उठाया गया है। फिलहाल, श्रीलंका में जैसे-जैसे वोटों की गिनती हो रही है सुरक्षा अधिकारी सड़कों पर गश्त करते देखे जा सकते हैं।

श्रीलंका मीडिया के मुताबिक इस राष्ट्रपति चुनाव को व्यापक रूप से अर्थव्यवस्था को संभालने के सरकार के तौर तरीकों पर रेफरेंडम के रूप में देखा जा रहा है। श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में पोस्टल वोट के शुरुआती रुझानों से पता चलता है कि प्रमुख वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके आगे चल रहे हैं। पोस्टल बैलट के बाद शनिवार को डाले गए कागजी मत पत्रों की गिनती की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनुरा कुमारा के बाद दूसरे नंबर पर साजिथ प्रेमदासा और तीसरे स्थान पर मौजूदा कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को दिखाया जा रहा है।

गौरतलब है कि श्रीलंका में बीते शनिवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में चुनाव आयोग के मुताबिक तकरीबन 70% मतदान हुआ है। राष्ट्रपति चुनाव में कुल 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। मौजूदा कार्यवाहक राष्ट्रपति रनिल विक्रम सिंघे भी चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button