ताज़ा खबर

USA में तूफान मिल्टन का कहरः हजारों बेघर, लाखों घरों की बिजली गुल

The live ink desk. संयुक्त राज्य अमेरिका में चक्रवाती तूफान मिल्टन (Hurricane Milton) से अभी तक 20 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। अमेरिकी अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा है कि मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है।

बताते चलें कि बुधवार को मिल्टन तूफान (Hurricane Milton) फ्लोरिडा के तट से टकराया था। इसके पश्चात कई इलाकों में पानी भर गया। मिल्टन तूफान ने सबसे अधिक तबाही फ्लोरिडा में ही मचाई है। फ्लोरिडा के एक अपार्टमेंट से तकरीबन 500 लोगों का रेस्क्यू किया गया।

इस अपार्टमेंट में लगभग 2000 लोग रहते हैं। इसके अलावा 30 लाख से भी ज्यादा घरों में बिजली कटी हुई है। फ्लोरिडा के सेंट पीटर्सवर्ग में पीने का पानी नहीं आ रहा है। अधिकारियों ने मिल्टन तूफान (Hurricane Milton) के कारण पानी की सप्लाई बंद करने की बात कही है।

अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि मिल्टन तूफान बहुत ही घातक है, यह जानलेवा साबित हो सकता है और तेज हवाओं के साथ अचानक बाढ़ आ सकती है। फिलहाल यूएस नेशनल हरिकेन इंस्टीट्यूट के मुताबिक बीते कुछ सालों में उत्तरी अटलांटिक में यह सबसे शक्तिशाली चक्रवाती तूफान है।

सेंट लूसी काउंटी में राहत एवं बचाव दल होम पार्क में मलबे के बीच फंसे लोगों की तलाश कर रहे हैं। यहां से अब तक 25 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। जबकि छह लोगों की जान चली गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर कहा, “हरिकेन मिल्टन से प्रभावित सभी लोगों से मेरी अपील है कि वे घर के अंदर रहें और बाहर सड़कों पर न निकलें। सहायता जल्द पहुंचेगी, तब तक स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें।”

राज्य के 23 फीसद से ज्यादा गैस स्टेशनों पर ईंधन खत्म हो चुका है। टाम्पा बे और सेंट पीटर्सबर्ग के इलाकों में 59% से ज्यादा स्टेशनों पर गैस (ईंधन) नहीं है। इन चुनौतियों के बावजूद बिजली बहाल करने और आवश्यक सामान पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास जारी है। हजारों लोग, जो बेघर हो गए हैं, उनके लिए आपातकालीन शेल्टर अब भी खुले हैं।

अमेरिका में इस समय चक्रवाती तूफानों का दौर चल रहा है। कुछ दिन पहले श्रेणी-4  के तूफान ने फ्लोरिडा समेत कई समीपवर्ती क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई थी। माना जा रहा है कि मिल्टन तूफान अमेरिका में अभी अपना कहर जारी रखेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button