पूर्वांचलराज्य

मछुआरों को ट्रेनिंग देकर बनाएं स्वावलंबी, तालाब पट्टा आवंटन की होगी जांच

मंत्री संजय कुमार निषाद ने मत्स्य पालकों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं की समीक्षा की

भदोही (संजय सिंह). प्रदेश सरकार के मंत्री संजय कुमार निषाद ने मत्स्य पालकों के निमित्त चलाई जाने वाली योजनाओं की समीक्षा की और सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में एससीएसटी आयोग के सदस्य मिठाईलाल, डिप्टी डायरेक्टर मत्स्य हरेंद्र भी मौजूद रहे।

संजय निषाद ने बताया कि दो लाख से कम आय वाले मत्स्य पालकों के बच्चों द्वारा इंटर पास करने पर 10 हजार, स्नातक पर 20 हजार, पीजी या तकनीकी शिक्षा पर 50 हजार सहायता राशि प्रदान की जाएगी। पारिवारिक सदस्यों को पांच लाख का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। इसके अलावा एक्सपोजर विजिट में मत्स्य समुदाय के 10 युवा अन्य प्रदेशों में आधुनिक पद्धतियों का अवलोकन करने के बाद अपने ही जनपद में स्वरोजगार शुरू करेंगे।

औराई में तालाब के पट्टा आवंटन में धांधली की शिकायत पर जांच का आदेश दिया है। ज्येष्ठ मत्स्य निरीक्षक प्रमोद आदर्श की उपलब्धियां लक्ष्य के सापेक्ष कम पाए जाने पर जांच के लिए निर्देशित किया। मत्स्य पालकों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के लिए डीएम, सीडीओ को निर्देशित किया।

संजय निषाद ने ने मत्स्य विभाग के अधिकारियों को विकसित, अर्द्ध विकसित, अविकसित, पोखरों की सूची बनाकर जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी को प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि तालाबों को डीपीआर के मुताबित बनाया जाए। पट्टा नीलामी में पारदर्शिता बरती जाए।

मत्स्य पालकों को मछली पालन की ट्रेनिंग दी जाए। फिसरीज की आधुनिक विधियों में घर में ही टैंक बनाकर मछली पालन किया जा रहा है। इसके लिए मछुवारों को ट्रेनिंग की दीजाए। सिंचाई विभाग को खाली पोखरों को भरने का निर्देश दिया। कहा, अब उच्च तकनीक से मछली पालन किया जा रहा है।

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक (एलडीएम) को कैंप लगाकर मछुआरों को लाभांवित करने का निर्देश दिया। नेडा को निर्देशित किया कि मछुआ बाहुल्य गांव में सोलर लाइट लगवाएं। मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 2023-24 के वितरण की जांच का निर्देश दिया।

इस दौरान विभिन्न .योजनाओं की समीक्षा की गई और पात्र परिवारों को लाभांवित करने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिलाधिकारी विशाल सिंह, एसपी डा. मीनाक्षी कात्यायन, सीडीओ डा. शिवाकांत द्विवेदी, एडीएम वीरेंद्र मौर्य, सीएमओ डा. संतोष कुमार चक समेत अन्य विभागों केअधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button