ताज़ा खबरभारत

वायुसेना के विमान से महाराष्ट्र पहुंचा पर्यटकों का शव, पीएम ने जताई संवेदना

The live ink desk. 23 अगस्त, 2024 (दिन शुक्रवार) को नेपाल में सड़क हादसे का शिकार हुए पर्य़टकों के शवों को भारतीय वायुसेना (IAF) ने एयरलिफ्ट कर जलगांव (महाराष्ट्र) पहुंचाया। भारतीय वायुसेना की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मानवीय सहायता के लिए किए गए आह्वान पर आईएएफ ने तत्काल प्रकिक्रिया दी।

भारतीय वायुसेना (IAF) ने नेपाल में सड़क दुर्घटना में मारे गए 25 भारतीय नागरिकों के शव को हवाई मार्ग से लाने के लिए C-130J विमान लगाया था। एयरफोर्स ने सभी शवों को शरीर को भरतपुर (नेपाल) से जलगांव (महाराष्ट्र) पहुंचाया। इसके साथ ही आईएएफ ने शोकाकुल परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन व रूरल-पंचायती राज मंत्री गिरीश महाजन ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए लाए गए सभी शवों को उनके परिजनों तक पहुंचवाया। एयरफोर्स केविमान का महाराष्ट्र (जलगांव) पहुंचने गिरीश महाजन स्वयं मौके पर मौजूद रहे।

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में हुई बस दुर्घटना में काल कवलित हुए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे नेपाल के तनहुन जिले में सड़क दुर्घटना के कारण लोगों की मौत से दुखी हैं। नेपाल में भारतीय दूतावास प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता उपलब्ध करा रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मुआवजे की घोषणा करते हुए कहा, नेपाल के तनहुन जिले में हुई दुर्घटना में कालकवलित हुए भारतीय नागरिक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि नेपाल में पोखरा से भारतीय पर्यटकों को लेकर काठमांडू लौट रही गोरखपुर की बस के नदी में गिर गई थी। इस हादसे में 27 पर्यटकों की मौत हा गई जबकि दर्जनभर से अधिक लोग घायल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button