ताज़ा खबरसंसार

लेबनान में इजरायल का पलटवारः राकेट फोर्स का कमांडर इब्राहिम कबीसी ढेर

इजरायली एयरफोर्स ने बेरूत में किया हमला, कई अन्य कमांडर भी हमले की चपेट में आए

The live ink desk. लेबनान के आम नागरिकों के पीछे छिपकर इजरायल पर लगातार हमला करने वाले हिजबुल्लाह को बीते 24 घंटे के दौरान भारी कीमत चुकानी पड़ी है। इजरायल ने पलटवार करते हुए लेबनान के उन क्षेत्रों में हवाई हमले किए हैं, जहां पर हिजबुल्लाह के चरमपंथी लड़ाकों ने शरण ले रखी थी। इस दौरान रिहायशी एरिया में उन भवनों को भी निशाना बनाया गया, जहां पर हिजबुल्लाह ने अपने राकेट, मिसाइल को छिपा रखा था और इजरायल पर हमले किए जा रहे थे।

आईडीएफ ने बताया कि हिजबुल्लाह के मिसाइल और रॉकेट फोर्स के कमांडर (Commander of Hezbollah’s Missiles and Rockets Force) इब्राहिम मुहम्मद कबीसी (Ibrahim Muhammad Qabisi) को एक हमले में मार गिराया गया है। इजरायली एयरफोर्स ने यह एयर स्ट्राइक बेरूत के एक लाके में की है।

बेरूत में IAF  के द्वारा किए गए इस हवाई हमले में कई अन्य कमांडर मारे गए हैं। कबीसी ने आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के कई मिसाइल इकाइयों की कमान संभाल रखी थी, जिसमें प्रेसिजन गाइडेड मिसाइल यूनिट भी शामिल थी और वह काफी समय से इजरायली नागरिकों को टारगेट करते हुए मिसाइल से हमला कर रहा था।

आईडीएफ ने यह भी बताया कि कबीसी मिसाइल व राकेट का अच्छा जानकार था और हिजबुल्लाह में वरिष्ठ सैन्य नेताओं के साथ उसके घनिष्ठ संबंध थे। फिलहाल, इस हमले के बाद इजरायल ने साफ कर दिया है कि वह अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार है।

बताते चलें कि बीते 36 घंटों के दौरान इजरायल ने लेबनान की छत्रछाया में पल रहे चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हवाए हमले किए हैं। इन हमलों में अब तक तकरीबन 500 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में मौतों का दावा अलग-अलग है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरने वालों की पुष्टि की है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बयान जारी करते हुए कहा है कि मरने वालों में 35 बच्चे और 57 महिलाएं भी शामिल हैं। इन हमलों में 1645 लोग अब तक घायल हुए हैं।

हिजबुल्लाह ने नार्थ इजरायल पर दागे थे 200 राकेट

दूसरी तरफ इजरायली डिफेंस फोर्सज आईडीएफ ने कहा है कि उसने चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह के 1600 ठिकानों पर हवाई हमला किया है। इजरायली डिफेंस फोर्सज ने बताया कि उत्तरी इजरायल में चरमपंथी संगठन हिज्बुल्लाह ने 200 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं। दो-तीन लोग घायल हैं। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और भारत समेत तमाम देशों ने दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील की है।

आम लोगों को सुरक्षा कवच बना रहा हिजबुल्लाह

बताते चलें कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान पर हमला करने से पूर्व एक चेतावनी जारी की थी। प्रधानंत्री ने स्पष्ट कहा था कि उनकी लड़ाई लेबनान के आम लोगों से नहीं है। यह लड़ाई हिजबुल्लाह के साथ है, जो आम लेबनानी लोगों को सुरक्षा कवच की तरह इस्तेमाल कर रहा है। प्रधानमंत्री ने ऐसे लोगों को हिजबुल्लाह को छोड़ने की अपील की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button