ताज़ा खबरभारतसंसार

भारत पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, नरेंद्र मोदी से होगी मुलाकात

The live ink desk. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू रविवार को अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा के तहत नई दिल्ली पहुंच गए हैं। रविवार को ही मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारतीय विदेश मंत्री डा. यस जयशंकर से मुलाकात की।

इसी क्रम में आज, सोमवार को नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का कार्यक्रम है। इस मुलाकात में व्यापार सुरक्षा और रक्षा समेत कई मुद्दों पर बातचीत हो सकती है।

मालूम हो कि मालदीव मौजूदा समय में आर्थिक मोर्चे पर तंगी का सामना कर रहा है। इसलिए मालदीव, भारत से आर्थिक सहयोग की अपेक्षा रख रहा है। जो भारत से आर्थिक मदद चाहता है।

इसके बारे में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत यात्रा से पहले ही बीबीसी को दिए इंटरव्यू में कहा था कि वह भारत से आर्थिक सहयोग की आकांक्षा रखता है।

मालदीव राष्ट्रपति की राष्ट्रपति बनने के पश्चात यह किसी भी देश की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। मालदीव के राष्ट्रपति की भारत यात्रा पांच दिनों की है। इसके पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर मालदीव के राष्ट्रपति से अपनी मुलाकात और प्रधानमंत्री से उनकी मुलाकात का विवरण दिया।

उन्होंने कहा कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से उनकी भारत यात्रा की शुरुआत में मिलकर खुशी हुई। मैं दोनों देशों के बीच रिश्तों की मजबूती देने के लिए उनके प्रयासों की सराहना करता हूं।

विदेश मंत्री ने आगे कहा हमें पूरा भरोसा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की मुलाकात दोनों देशों के रिश्तों को और अधिक मजबूती प्रदान करेगी।

उल्लेखनीय है कि मालदीव इस समय भारी आर्थिक दिक्कतों का सामना कर रहा है। उसके ऊपर बहुत ज्यादा कर्ज है और देश का विदेशी मुद्रा भंडार दिन प्रतिदिन गिरता जा रहा है। मालदीव, हिंद महासागर में स्थित एक द्वीप देश है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button