अवधताज़ा खबरराज्य

संग्रामगढ़ में मिला झोलाछाप मेडिकल कालेज, जालसाज प्रबंधक गिरफ्तार

पैरा मेडिकल की पढ़ाई के नाम पर युवाओं से की वसूली, थमाया फर्जी सर्टिफिकेट। कूटरचित दस्तावेज, सिंघानिया यूनिवर्सिटी की मुहर, चेकबुक आदि बरामद

प्रतापगढ़ (हरिश्चंद्र यादव). झोलाछाप डाक्टर के बारे में आप सभी ने बहुत सुना और देखा होगा। संग्रामगढ़ पुलिस ने एक ऐसे झोलाछाप/जालसाज को गिरफ्तार किया है, जिसने छोटी-मोटी दुकान नहीं, पूरा मेडिकल कालेज खोल रखा था। गिरफ्त में आए जालसाज का नाम आशीष यादव है।

जो फेल छात्रों को पास करवाने, विभिन्न प्रकार के पैरा मेडिकल कोर्स करवाने का दावा करता था। जांच के दौरान पुलिस ने भारी मात्रा में जाली दस्तावेज, सिंघानिया यूनिवर्सिटी की फर्जी मुहर, चेकबुक, मोबाइल समेत कई अन्यवस्तुएं बरामद की हैं। यह प्रकरण और फर्जी मेडिकल कालेज की जानकारी एक छात्र की शिकायत के बाद की गई जांच में सामने आई।

मामले की जानकारी देते हुए एसपी डा. अनिल कुमार ने बताया कि संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र के लोकैयापुर (मीरापुर) के रहने वाले आशीष कुमार यादव ने संग्रामगढ़ क्षेत्र में ‘गेटवे कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड मेडिकल कॉलेज’ नामक संस्थान खोल रखा था, जिसमें फेल छात्रों को पास कराने के साथ-साथ पैरामेडिकल के कोर्सेज करवाना का दावा किया गया था।

जालसाज आशीष के झांसे में कई छात्रों ने विभिन्न कोर्स में प्रवेश लिया और फीस भी जमा की। जालसाज आशीष यादव ने दो महीने तक उक्त फर्जी मेडिकल कालेज का संचालन किया, बाद में उसी भवनमें ‘मनगढ़ रिसॉर्ट’ खोल दिया। जिन छात्रों ने प्रवेश लिया था, टर्म पूरा होने पर उन्हे कूटरचित दस्तावेजों पर फर्जी डिग्रियां दे दी गईं। जब छात्रों को इसका आभास हुआ तो वह प्रबंधक आशीष यादवके पास पहुंचे, जहां मारपीट की गई और धमकया गया।

पीड़ित छात्र मुकेश कुमार के मुताबिक उसने शैक्षिक सत्र 2021-22 में डी-फार्मा मेंदाखिला लिया था। उसे राजस्थान की सिंघानिया यूनिवर्सिटी का फर्जी प्रमाणपत्र दिया गया था। शिकायत पर उसके व अन्य छात्रों के साथ कालेज प्रबंधन ने मारपीट की और धमकाया।

मुकेश की शिकायत पर सामने आई जालसाजी

इसके बाद मुकेश कुमार ने संग्रामगढ़ थाने में शिकायत की। इस पुलिस ने आशीष व अन्य के खिलाफ सुसंगत धाराओं में केस दर्ज किया। जांच के दौरान पता चला कि ‘गेटवे एजुकेशन सोसाइटी’ और अन्य संस्थान फर्जी तरीके से चलाए जा रहे थे।

बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा सामने आने पर आशीष यादव को गिरफ्तार कर लिया गया। एसपी ने बताया कि संग्रामगढ़ पुलिस ने चार एंड्रॉयड फोन, फर्जी पहचानपत्र, सिंघानिया यूनिवर्सिटी की मुहर, चेकबुक, फर्जी मार्कशीट समेत अन्य कई दस्तावेज बरामद किए हैं। साढ़े नौ लाख रुपये बैंक खाते में फ्रीज कराए गए हैं।

फाफामऊ, प्रयागराज में खोल रखा है कार्यालय

गिरफ्त मेंआया जालसाज आशीष कुमार यादव पोस्ट ग्रेजुएट है। उसने पारिवारिक सदस्योंव मित्रों के सहयोग से किसान उत्थान सेवा समिति नामक सोसाइटी बनाई है और इसका आफिस शांतिपुरम, फाफामऊ (प्रयागराज) में खोल रखा है, जहां पर यह भोलेभाले छात्र को पैरा मेडिकल कोर्स कराने, फेल छात्रों को पास कराने का दावा कर वसूली करता है।

जिस भवन में दो महीने क्लास चली थी, उसमें आरोपी ने रिसार्ट खोल दिया। कमरों का इस्तेमाल होटल के रूप में किया जाने लगा। गिरफ्तार करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक सत्येंद्र सिंह भदौरिया, एसआई सुशील राय, अमित सिंह, अभिमन्यु आदि शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button