ताज़ा खबरभारत

कुछ देश जान-बूझकर विनाश की तरफ जाने वाले रास्ते पर चलते हैः एस जयशंकर

संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्री ने पाक को लगाई लताड़, कहा- दूसरों पर बुराइयां लादने वाले आज खुद उसी में घिरे हैं

The live ink desk. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र में भारतीय विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने पड़ोसी पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला है। अपने भाषण में एस जयशंकर ने पाकिस्तान के आतंकवाद, गाजापट्टी, रूस-यूक्रेन युद्ध और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार की बात की है

भारतीय विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने कहा, कई देश अपने नियंत्रण से बाहर होती परिस्थितियों की वजह से बहुत पीछे छूट जाते हैं, लेकिन कुछ देश जानबूझकर ऐसा फैसला लेते हैं, जिनके परिणाम विनाशकारी होते हैं। उन्होंने कहा, इसका एक बेहतरीन उदाहरण हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान है।

दुर्भाग्य से उसके कुकृत्यों का असर दूसरों पर भी पड़ रहा है। खासतौर से पड़ोसियों पर। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान की जीडीपी को केवल आतंकवाद और कट्टरता के रूप में इसके निर्यात के तौर पर मापी जा सकती है। आज, हम देख रहे हैं कि दूसरों पर जो बुराइयां लादने की कोशिश की गईं, वह उसके अपने ही समाज को निगल रही है।

इसके लिए हम विश्व को दोषी नहीं ठहरा सकते, यह केवल कर्म है। दूसरों की जमीनों पर नजर रखने वाले एक निकम्मे, नकारा देश के बारे में विश्व बिरादरी को पता चलना चाहिए और उसका मुकाबला किया जाना चाहिए। इसके साथ ही भारतीय विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने शुक्रवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ द्वारा भारत के बारे में बोलने पर अपनी प्रक्रिया दी है।

एस जयशंकर ने कहा, हमने कल इसी मंच से कुछ अजीब बातें सुनीं। मैं, भारत की स्थिति बिल्कुल साफ करना चाहता हूं कि पाकिस्तान की सीमा पार आतंकवाद की नीति, कभी भी कामयाब नहीं होगी और इसको लेकर किसी सजा से छूट की भी कोई उम्मीद बिल्कुल नहीं की जा सकती।

इसके उलट हर कर्म के परिणाम मिलेंगे। उन्होंने कहा, हमारे बीच इस मुद्दे को हल किया जाना बचा है कि पाकिस्तान अवैध रूप से कब्जा किए गए भारतीय क्षेत्र पीओके को खाली करे। हम कहना चाहते हैं कि पाकिस्तान लंबे समय से चल रहे आतंकवाद के अपने लगाव को खत्म करे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गाजापट्टी और रूस-यूक्रेन युद्ध के लिए जल्द से जल्द बीच का रास्ता निकालने और खत्म करने की गुजारिश विश्व बिरादरी से की। बता दें कि एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजनयिक भाविका मंगला नंदन ने भी पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button