अवधराज्य

आईटी, सीबीआई अफसर बन करता था ठगी, साइबर पुलिस ने दबोचा

साइबर पुलिस ने अंतर्राज्यीय गैंग के सरगना समेत दो को किया गिरफ्तार

प्रयागराज (आलोक गुप्ता). सीबीआई, आरबीआई, इनकम टैक्स समेत अन्य एजेंसियों के नाम का उपयोग कर ठगी करने वाले गिरोह के सरगना समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह गिरफ्तारी जिले की साइबर थाना पुलिस ने की है।

साइबर थाना के प्रभारी निरीक्षक राजीव तिवारी ने बताया कि बीएनएस की धारा 319(2). 318(4), 308(2), 336(3), 111(1)(2) व 66सी, 66डी आईटी एक्ट मेंदर्ज मामले की छानबीन के दौरान अंतर्राज्यीय गैंग का पता चला। इस गैंग के सरगना संदीप कुमार सेन पुत्र सुनील कुमार (दरियाबाद, अतरसुइया, प्रयागराज) व मोहम्मद साहिल पुत्र मोहम्मद शानू (आधार कार्ड का पता 532/1 कमीर शाह, तकिया, अटाला, खुल्दाबाद, प्रयागराज) को गिरफ्तार किया गया।

संदीप के आधार कार्ड पर दिल्ली का पता दर्ज है तो मोहम्मद साहिल के भी दिल्ली के नये ठिकाने का पता चला है। इन दोनों के द्वारा वादी को कई गुना लाभ का प्रलोभन देकर “DEFTER/LASER ACCOUNTING APP” के माध्यम से 20 लाख रुपये का निवेश कराया गया।

जब वादी ने अपना पैसा वापस निकालना चाहा तब अभियुक्तों ने फर्जी सीबीआई ऑफिसर, आरबीआई, इनकम टैक्स व अन्य एजेंसियों का अधिकारी बनकर वादी को सम्मन, नोटिस व जेल भेजने के नाम भयभीत किया और 68 लाख रुपये की ठगी की गई।

पूछताछ में पता चला कि यहलोग निवेश पर कई गुना रिटर्न का वादा कर पैसा लेते हैं और डिजिटल करेंसी में कई गुना लाभ दिखाते हैं। फर्जी एप “DEFTER/LEDGER ACCOUNTING ” का संचालन भी इन्ही के द्वारा किया जाता है। इसके साथ ही यहलोग फर्जी अफसर बनकर लोगों को डरा-धमकाकर वसूली भी करते हैं।

दिल्ली में खोल रखा है रेस्टोरेंट

पूछताछ में पता चला कि इन लोगों ने नई दिल्ली में “NIGHT QUEEN BAR AND RESTAURENT” और “METRO VIEW BAR AND RESTAURENT” खोला है। जिसका संचालन इन्हीं लोगों द्वारा किया जा रहा है। संदीप के खिलाफ अतरसुइया, शाहगंज, खुल्दाबाद में कुल चार मामले दर्ज हैं। दोनों के कब्जे से एपल के दो फोन, एक एंड्राएड, चेकबुक, एटीएम कार्ड, पांच फर्जी सिमका4ड, 14 बैंक एकाउंट के कागजात मिले हैं। गिरफ्तार करने वाली टीम में प्रभारी केसाथ लोकेश पटेल, अतुल त्रिवेदी, रणवीर सिंह सेंगर, प्रदीप यादव, अनुराग यादव आदि शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button